सहारा इंडिया वालो का पैसा वापस, यहाँ से नई रिफंड लिस्ट में नाम चेक करें

सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। केंद्र सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से पहले चरण में रिफंड प्रक्रिया की शुरुआत की है, जिससे देश के लगभग 110 से अधिक सहारा निवेशकों के बैंक खातों में ₹10,000 तक की रिफंड राशि डेबिट के माध्यम से ट्रांसफर की गई है। बाकी निवेशक, जिन्होंने रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है, उनकी जानकारी और दस्तावेज़ की सत्यापन प्रक्रिया जारी है।

सत्यापन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, 15 से 20 दिनों के भीतर रिफंड राशि बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है। इस दौरान, रिफंड के लिए पात्र निवेशकों की सूची सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस तरह, पंजीकरण करवाने वाले निवेशक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहारा इंडिया रिफंड सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

SAHARA REFUND LIST

सहारा इंडिया के निवेशक जिन्होंने सहारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी, सहारा स्टार्टस मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश किया था और मैच्योरिटी पूरी होने के बाद उन्हें उनका पैसा वापस नहीं मिल रहा था। इस कारण से लोगों में काफी चिंता थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की, जिसमें निवेशकों को रिफंड के लिए पंजीकरण करवाना था। रिफंड के लिए जो निवेशक पंजीकृत हैं, उनका सत्यापन कर रिफंड की एलिजिबलिटी लिस्ट सरकारी वेबसाइट पर जारी की गई है।

इस लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम शामिल है, उन्हें पहले चरण में 45 दिनों के भीतर ₹10,000 तक का रिफंड किया जाएगा। सरकार यह प्रयास कर रही है कि सभी निवेशकों को उनका पूरा पैसा वापस करें। ट्रायल के तौर पर, सरकार अभी एलिजिबल निवेशकों को ₹10,000 तक रिफंड कर रही है। अगले चरण में, बाकी रिफंड भी निवेशकों को दिये जाएंगे।

आप आधिकारिक वेबसाइट से सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023 चेक कर सकते हैं। आप अपना नाम और पंजीकरण नंबर देकर रिफंड की स्थिति और एलिजिबिलिटी जांच सकते हैं।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा?

वे निवेशक, जिन्होंने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर अपना रिफंड के लिए पंजीकरण किया है, उनका सत्यापन 45 दिनों के भीतर पूरा हो जाने पर उनके बैंक खाते में रिफंड राशि भेज दी जाएगी। हालंकि अब तक हजारों निवेशकों के बैंक खातों में रिफंड राशि प्रकट की गई है। सरकार द्वारा निवेशकों के सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है, और यह सत्यापन कंप्लीट होने के 15 से 20 दिनों के भीतर सभी पात्र निवेशकों को ₹10,000 तक राशि उनके बैंक खातों में भेजी जा रही है।

यह घोषणा केंद्रीय मंत्री अमित शाह जी द्वारा की गई है, और उन्होंने बताया है कि सभी निवेशकों को जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा।

अपना नाम सहारा इंडिया रिफंड सूची में कैसे देखें?

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में अपना नाम जाँचने के लिए, निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, सहारा रिफंड पोर्टल पर जाएं।
  2. होम पेज पर, ‘Sahara India Pariwar Refund List 2023’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब आपके स्क्रीन पर ‘सहारा इंडिया न्यू रिफंड लिस्ट 2023’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने ‘सहारा रिफंड लिस्ट’ दिखाई देगा, जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
  5. अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है, तो आपका पैसा 15 से 20 दिनों के भीतर बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस तरीके से, आप सहारा इंडिया रिफंड के नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। सरकार ने सहारा इंडिया पोर्टल के माध्यम से रिफंड के योग्य निवेशकों की नई सूची जारी की है, और उनका नाम सत्यापन के बाद जारी किया गया है। इस लिस्ट में उन निवेशकों का नाम होता है, जिन्होंने रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है। यदि इस लिस्ट में उनका नाम होता है, तो उनका रिफंड जल्द ही उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

Leave a Comment