भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई दर्बन मौसम पूर्वानुमान: क्या बारिश खिलाड़ियों और प्रशंसकों को किंग्समीड में सीरीज के ओपनर में परेशान करेगी?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई दरबन मौसम पूर्वानुमान: सुर्यकुमार यादव के नेतृत्व में टीम फॉर्मेट में क्रिकेट में वापसी करेगी, जब यह प्रोटीज के साथ दरबन में टकरार करेगी।

टीम इंडिया रविवार को किंग्समीड, दरबन में तीन मैचों की टी20आई सीरीज के ओपनिंग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के साथ टकरार करेगी। अपने घरेलू पांच मैचों की टी20आई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रभावशाली 4-1 जीत के साथ आते हुए, जो उन्हें आत्मविश्वास से भरपूर बनाता है, इंडिया दक्षिण अफ्रीका में पहुंचती है। हार्दिक पंड्या के चोट के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवम्बर में वनडे विश्वकप के दौरान कैप्टनी सौंपी गई सुर्यकुमार यादव, प्रोटीज के खिलाफ मुकाबले में आगे बढ़ रहे हैं।

आने वाले सीरीज में शुभमन गिल, कुलदीप यादव, और रविंद्र जडेजा का संघ में वापसी का मार्ग है। एक थकानभरे वनडे विश्वकप प्रचार के बाद रणक्षेत्र से राजनीतिक रूप से विश्राम देने वाले इन तीन खिलाड़ियों ने अब अपनी सुजीव कौशल को फिर से समाहित किया है। हालांकि, बैटिंग के स्तंभ रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुपस्थिति जारी है, जो पिछले वर्ष के विश्वकप के बाद टी20आई क्रिकेट से दूर रह चुके हैं।

BCCI के सचिव जय शाह ने हार्दिक पंड्या के टीम इंडिया में संभावित वापसी पर महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान किया है।

हार्दिक पंड्या क्रिकेट क्रियाओं से दूर रहे हैं जब सन 2023 विश्व कप के समूह मैच में बांग्लादेश के खिलाफ एक एंकल चोट का सामना करने के बाद।

इस वर्ष के अक्टूबर में घरेलू वनडे विश्वकप के दौरान, भारत की XI में एक केंद्रीय खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने एक दुर्भाग्यपूर्ण पीछा का सामना किया। बांग्लादेश के खिलाफ समूह मैच में खुद की गेंदबाजी से बॉल को रोकने का प्रयास करते समय, उन्होंने एक एंकल चोट का सामना किया जिससे उन्हें टूर्नामेंट से वापसी करनी पड़ी। उनका पुनर्स्थान करने वाले मोहम्मद शमी ने अवसर को बचाने में सफल रहा और वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने – सात मैचों में 24 विकेट का हुकूम करते हुए – लेकिन भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में दिलचस्प हार का सामना करता है, छक्कों के साथ छह विकेट से हारते हैं।

रोहित शर्मा और विराट कोहली

जबकि रोहित शर्मा की व्यापक चर्चा थी कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 आई में वापसी करेंगे, यह रिपोर्ट की गई थी कि विराट कोहली का चयन सबसे छोटे प्रारूप में मुख्य रूप से उनके प्रदर्शनों पर निर्भर करेगा भारतीय प्रीमियर लीग के 2024 संस्करण में।

जबकि भारत T20 विश्व कप की तैयारी को जारी रखता है, दक्षिण अफ्रीका की टीम का नेतृत्व एडन मार्क्रम करेगा और इस सबसे छोटे प्रारूप में कई युवाओं को देखेगा। मेजबान टीम उच्च उड़ते हुए नीले कपड़ों वाले पुरुषों को रोकने का लक्ष्य रखेगी, जो मौमिल टी20आई रैंकिंग में वर्तमान में शीर्ष स्थान पर हैं।

हालांकि, जब दोनों टीमें किंग्समीड में ओपनिंग मुकाबले के लिए तैयारी कर रही हैं, बारिश शो पर पानी फेर सकती है; दरबन में रविवार के दिन उमसी हवा की संभावना है।

दरबन में मौसम का पूर्वानुमान

दरबन के कुछ क्षेत्रों में सुबह के समय एक गड़गड़ाहट के साथ एक बारिश की संभावना है, जिसके साथ दिनभर के लिए बारिश की स्थिति का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, रात के लिए बौछारें पूर्वानुमानित हैं। 1वें T20I को दक्षिण अफ्रीका के समय के अनुसार 4 बजे शुरू होने की योजना है, इसके साथ हो सकता है कि बारिश के संभावनात्मक कारण मैच के पहले और दौरान बाधाएं आ सकती हैं।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई कब खेला जाएगा?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई रविवार, 10 दिसम्बर, 2023 को खेला जाएगा। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई को दरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा।भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। टॉस 7 बजे को होगा।भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 1वें टी20आई को स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा।रविवार, 10 दिसम्बर को टीम इंडिया क्रिकेट क्रियाओं में वापसी करेगी,

दक्षिण अफ्रीका के साथ किंग्समीड में तीन T20I मैचों की पहली में।आने वाली सीरीज दक्षिण अफ्रीका के साथ महत्वपूर्ण खिलाड़ियों शुभमन गिल और रविंद्र जडेजा की पहली टीम स्क्वाड में वापसी की ओर संकेत करती है। ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद एक कठिन ODI विश्वकप अभियान के बाद एक योग्य आराम दिया गया था। उनका वापसी स्क्वाड में गहराई और अनुभव जोड़ती है, जो टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए जून 2024 के लिए युवा इकाई को और मजबूती प्रदान करती है।

दक्षिण अफ्रीका के साथ T20I सीरीज टीम इंडिया के मुख्यांतर सबसे पहले प्रारूप में होगी; इसके बाद टीम जनवरी में तीन T20I के लिए अफगानिस्तान से मिलेगी, जिसके बाद भारत पांच परीक्षणों में इंग्लैंड से मिलेगा।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित XI:

रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीटज़के, ट्रिस्टन स्टब्स, एडन मार्क्रम (कैप्टन), हेंरिक क्लासेन, डेविड मिलर, आंडिले पहेलुकवायो, केशव महाराज, जेराल्ड कोएट्सी, नैंड्रे बर्गर, तबरेज़ शम्सी।

भारत की संभावित XI:

यशस्वी जैसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सुर्यकुमार यादव (कैप्टन), रिंकु सिंह, जितेश शर्मा, रविंद्र जडेजा, दीपक चहर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

Leave a Comment